आक्रोश : कल रांची बंद, आज शाम को निकलेगा मशाल जुलूस।

आक्रोश : कल रांची बंद, आज शाम को निकलेगा मशाल जुलूस।

रांची : भगवान बिरसा मुंडा के रांची के कोकर स्थित समाधि स्थल पर स्थापित प्रतिमा को क्षतिग्रस्त हो गई है। यहां शहीद बिरसा मुंडा की आदमकद प्रतिमा स्थापित है। बिरसा मुंडा के एक हाथ में मशाल और दूसरे में धनुष था। जिस हाथ में धनुष था वह हाथ क्षतिग्रस्त होकर नीचे गिर गया है।

भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा क्षतिग्रस्‍त किये जाने का आदिवासी सामाजिक संगठन के लोगों ने विरोध किया. आदिवासी संगठनों ने इसके विरोध में कल शनिवार को रांची बंद का निर्णय लिया है। इसको लेकर आज शाम को मशाल जुलूस भी निकाला जायेगा।

भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा के क्षतिग्रस्त होने का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है। समाधि स्थल के केयर टेकर को भी प्रतिमा क्षतिग्रस्त होने की वजह की जानकारी नहीं है। सूचना मिलने के बाद पुलिस प्रशासन और निगम के अधिकारी समाधि स्‍थल पर पहुंचे और गार्डों से पूछताछ की। वहीं बिरसा मुंडा की प्रतिमा के क्षतिग्रस्‍त होने की सूचना पर सुबह से ही समाधि स्‍थल के पास लोगों की भीड़ जमा होने लगी थी. जेएमएम नेता अंतू तिर्की और आदिवासी सामाजिक संगठन के लोग मौके पर पहुंचे और प्रतिमा क्षतिग्रस्‍त किये जाने के विरोध में हंगामा करने लगे. सभी ने समाधि स्थल की देखरेख करने वाले तीनों गार्ड को हटाने की मांग की।

वहीं मौके पर नगर निगम के पदाधिकारी और स्थानीय थाना की पुलिस भी पहुंची. प्रशासन का मानना है कि आंधी तूफान से हाथ टूटा है। मूर्ति पुरानी होने के कारण कमजोर हो गई है। मौके पर सिटी एसपी सुजाता वीणापाणी भी पहुंची. पुलिस प्रशासन लोगों को समझाने-बुझाने का काम करती रही, मगर लोग हंगामा करते रहे।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *