कुहका बस्ती स्थित न्यू प्राथमिक विद्यालय परिषर में भू धसान,जानमाल की क्षति नही, एक पुलिस हिरासत में

कुहका बस्ती स्थित न्यू प्राथमिक विद्यालय परिषर में भू धसान,जानमाल की क्षति नही, एक पुलिस हिरासत में

कुहका बस्ती स्थित न्यू प्राथमिक विद्यालय परिषर में भू धसान,जानमाल की क्षति नही, एक पुलिस हिरासत में

निरसा : निरसा थाना क्षेत्र के कुहका बस्ती के न्यू प्राथमिक विद्यालय परिषर में आज शुक्रवार को तड़के भारी आवाज के साथ भु धसान हो गई । यह संयोग था कि कोरोना महामारी के कारण विद्यालय बन्द है वर्ना कितने बच्चे काल के गाल में समा जाते। कल्पना कर रोंगटे खड़े हो जाते हैं । 20 फिट लम्बा,50 फिट चौड़ा, और 15 फिट गहराई के दायरे में भूधसान की घटना घटी है। भू धसान के कारण लगभग सौ मीटर के दायरे में दरारें पड़ गई है जो कभी भी धस सकता है । विद्यालय परिषर से सटे आंगनबाड़ी केंद्र भी है । विद्यालय व आंगनबाड़ी केंद्र के बीच भू धसान की घटना घटी है ।

उस क्षेत्र में चल रहे अवैध कोयला उत्खनन पर अविलम्ब रोक नही लगी तो विद्यालय व आंगनबाड़ी केंद्र को जमींदोज होने से नही बचाया जा सकता है । विद्यालय व आंगनबाड़ी केंद्र जंगलों के बीच स्थित है बगल में नदी बहती है । इसी नदी किनारे अनेक अवैध कोयला उत्खनन स्थल है जंहा से प्रतिदिन सैकड़ों टन कोयला निकाल कर अवैध कोयले पर संचालित भट्ठों में खपा दिया जाता है ।

घटना की सूचना पर पहुंची निरसा पुलिस ने एक ब्यक्ति को हिरासत में लेकर ,अवैध खदान के संचालकों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है । सूत्र के अनुसार पुलिस कड़ाई से पूछताछ करे तो अवैध खदान के संचालको का चेहरा सामने आ जायेगा ।

सूत्र बताते हैं कि अवैध खदान संचालकों के बारे में निरसा पुलिस के पास बहुत सी जानकारियां हैं , सभी संचालक किसी न किसी पार्टी समर्थित हैं जिसके वजह से पुलिस हाँथ डालने से कतराती है तो दूसरी ओर उनका अपना निजी स्वार्थ भी है । जिसका उदाहरण भी है कि पुलिस छापामारी करती है कोयला,मोटर पम्प,पाइप,साइकिल,बाइक जप्त करती है, मगर कोई गिरफ्तार नही होता और न ही नामजद प्राथमिकी ही दर्ज की जाती है।

हर छापामारी के बाद पुलिस का कहना होता है कि कोयले के अवैध धंधेबाज को चिन्हित कर करवाई की जाएगी वे बक्से नही जाएंगे मगर होता कुछ नही । तुम भी जीओ, हम भी जियें वाली कहावत यंहा सटीक बैठता है ।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *